suvieducation

हिंदी निबंध लिखे ४०० शब्दों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर

परिचय:- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था. मानव जीवन में स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। योग हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। योग हमारे शरीर को ही नहीं बल्कि हमारे मन और मस्तिष्क को भी स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करता है। योग से हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों दूर होती है। हमे अपने शरीर और मन को को स्वस्थ और प्रसन्न रखने के लिए रोजाना योग करना जरूरी है। योग हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार करता है। योग करने से हमारा शरीर फिट रहता है। योग हमारे शरीर की सभी क्रियाओं को भी नियंत्रित करता है। जीवन में योग का बहुत महत्वपूर्ण है हमारे शरीर को ऊर्जावान और स्वस्थ बनाये रखने के लिए योग करना बहुत आवयश्यक हैं |

योग तनाव को खत्म कर नई शक्ति प्रदान करता है। योग करना सिर्फ व्यायाम करना नहीं है, यह हमें स्वस्थ, सुखी और शांतिपूर्ण जीवन प्रदान करता है। योग करने से हमें अच्छी नींद की प्राप्ति होती है और हमारे शरीर में कभी आलस्य नहीं आता है। हम पूरे दिन फिट रहते हैं. हमारे अंदर एक आत्मविश्वास प्रदान करता है. योग करने से हमारे अंदर एकाग्रता आती है, किसी भी काम को करने में मन लगता है। हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है।

योग करने से हमारे शरीर में आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है। योग दिवस मनाने का उद्देश्य देश और समाज में सभी लोग स्वस्थ और सेहतमंद रहें । इसलिए हमे रोज योग करना चाहिए | योग दिवस के दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में योग शिविर का आयोजित किये जाते हैं। योग जैसे पवित्र कला का अभ्यास करने के लिए बड़ी संख्या में लोग शिविरों में भाग लेते हैं और योग करते हैं।

योग करने के फायदे निम्नलिखित हैं:-

१. योग से हमे मानसिक शांति मिलती है.
२. योग से शरीर स्वस्थ रहता है.
३. जीवन में ऊर्जा का संचार होता है।
४. जीवन में आत्मविश्वास पैदा होता है.
५. शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
६. शरीर कभी बीमार नहीं पड़ता.
७. जीवन में उत्साह का संचार होता है.
८. शरीर में एक ऊर्जा पैदा होती है.
९. जीवन में खुशियों की प्राप्ति होती है.
१०. हर दिन जीवन उत्साहपूर्ण रहता है.

निष्कर्ष :- अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का एक ही लक्ष्य है, सभी स्वस्थ रहें। अच्छा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए हमें प्रतिदिन योग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *